September 7, 2021

Bc ka matlab kya hota hai

BC का अर्थ ईसा मसीह की जन्म के समय से पूर्व का समय हैं व AD का अर्थ ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय होता है. BC का Full Form Before Christ हैं जबकि AD का Full Form Anno Domini होता है. BC को BCE भी कहा जाता हैं व AD को CE भी कहा जाता है.कई इतिहासकारों के अनुसार BC के स्थान पर कई बार BSE का भी इस्तेमाल किया जाता हैं व इसका अर्थ एक ही होता हैं अगर आपको BC या BSE नाम दिखाई दे तो आपको घबराने की कोई बात नही हैं क्युँकि इन दोनो का अर्थ एक ही होता है.हिंदी में इस शब्द का अर्थ ईसा पूर्व होता हैं व ईसाई धर्म में इसको ईसा-मसीह के जन्म से पूर्व के समय को ईसा पूर्व कहा जाता हैं इस शब्द को BC और BSE दोनों नाम से जाना जाता है.कई लोगो को नही पता होता की इसके अन्य नाम भी होते हैं व उस कारण से वो कई बार इस शब्द में मात खा जाते हैं इसलिए आपको इसके अन्य नाम के बारे मे भी पता होना चाहिए ताकि आपको बादमे इसके नाम दिखने पर कोई परेशानी ना हो.

BC को BCE भी कहा जाता हैं जिसका अर्थ Before Common Era होता है.
AD को CE कहा जाता हैं जिसका अर्थ Common Era होता है.अब हम आपको BSE या BC के बारे में कुछ बेहद ही रोचक जानकारी बता रहे है जिसके बारे में शायद अब तक आपको पता नहीं होगा.

BC का अर्थ ईसा मसीह की जन्म के समय से पूर्व का समय हैं व AD का अर्थ ईसा मसीह के जन्म के बाद का समय होता है.
BC का Full Form Before Christ हैं जबकि AD का Full Form Anno Domini होता है.
BC को BCE भी कहा जाता हैं व AD को CE भी कहा जाता है.
BC को जब समय के रुप मे लिखा जाता हैं तो 365BC लिखा जाता हैं जबकि AD को जब समय के रुप में लिखा जाता हैं तो AD2019 लिखा जाता है.
BC का समय हमेशा उल्टे क्रम में चलता हैं जबकि AD का समय हमेशा सीधे क्रम में चलता है.

Leave a Reply